कंप्यूटर हैंग होने के कारण


computer hanging problem


computer hanging problem में COMPUTER अचानक चलते चलते रुक जाता है। या फिर WINDOW के शुरुवात में रुक जाता है। कंप्यूटर के HANG होने के कई कारण हो सकते हैं। आपको यह पता करना होगा कि कंप्यूटर के HANG होने का प्रमुख्य कारण क्या हैं।

कंप्यूटर में VIRUS का होना

VIRUS होने पर कंप्यूटर BIOS में तो HANG नहीं होगा लेकिन WINDOW START-UP के दोरान या फिर WINDOW के पूरी तरह से OPEN होने के बाद होगा। किसी FILE को OPEN करने पर COMPUTER HANG हो या फिर कंप्यूटर काफी SLOW काम करे तो इसका मतलब हैं। कि कंप्यूटर में वायरस है उसके लिए आप कोई भी अच्छा ANTI-VIRUS से पुरे कंप्यूटर को SCAN करे।

हार्ड ड्राइव के कारण


HARD DISK में यदि BAD SECTOR हैं। तब भी कंप्यूटर में HANGING कि समस्या हो सकती हैं। लेकिन यह कैसे पता चलेगा कि हार्ड डिस्क में BAD SECTOR हैं। यदि कंप्यूटर चलते चलते HANG होने लगे या फिर या अचानक कंप्यूटर HANG हो कर BLUE ERROR दे या RESTART हो तो HARD DISK मे BAD सेक्टर हो सकते हैं इसके लिए आप दूसरी हार्ड डिस्क लगा कर देखे।
यदि RAM खराब हे तो भी कंप्यूटर HANG हो सकता हैं RAM खराबी के कारन आपको SCREEN पर कलर फुल लाइन आना या स्क्रीन के पिक्सेल का खराब होना और बार बार OS का CORRUPT होना सब RAM AND HARD DISK कि खराबी से होते हैं आप RAM को बदल कर देखे।

एसएमपीएस के ख़राब होने पर


यदि POWER SUPPLY ख़राब हे तो भी आपका कंप्यूटर HANG करेगा तो SMPS को भी न भूले बहुत से SMPS सही पॉवर न देने कि वजह से कंप्यूटर HANG होने लगते हैं

कंप्यूटर में प्रोसेसर के OverHeat होने पर


कंप्यूटर का PROCESSOR यदि ज्यादा गरम हो रहा हे तो कंप्यूटर HANG होगा या बार बार रीस्टार्ट होगा जिसके लिए आपCPU FAN को चेक करे कि वो सही से काम कर रहा है कि नहीं यदि CPU FAN LOOSE हैं तो उसे आछे से TIGHT करे यदि फिर भी CPU OVER HEAT कर रहा हैं। तो दूसरा CPU लगाये CPU बदलने के बाद भी अगर आपका CPU OVER HEAT कर रहा हैं तो फिर आपके मदर बोर्ड के POWER SECTION में प्रॉब्लम है। मदर बोर्ड को रिपेयर करे !

कुछ  कंप्यूटर वायरस की वजह से भी हैंग होते हैं



virus के type


malware – malware और virus दोनों अलग अलग चीज़ होते है malware एक term है जो virus के प्रकार को define करती है malware का मतलब है malicious software अर्थात वो कोई भी software या प्रोग्राम जो आपके computer या उसकी सुरक्षा को नुकसान पहुंचा सकता है वो malicious software की श्रेणी में आता है और इसमें कई तरह के प्रोग्राम आते है जैसे कि virus ,spyware जो आपके pc से जानकारी चुराते है ,ट्रोजन हॉर्स और अन्य कई तरह के malicious software जिनमे से कुछ के बारे में हम अभी जानेगे.

spyware – ये ऐसे software होते है जो computer के अंदर install होने के बाद computer में व्यक्तिगत और अन्य कई तरह की जानकारियां इक्कठा करते है और उसके बाद software बनाने वाले को भेज देते है.

scareware – इस तरह के केस में user computer इस्तेमाल कर रहा होता है और उसके पास किसी लिंक या अन्य किसी तरह से message आता है कि यह एक free antivirus है या अन्य कुछ उपयोगी tools है और user उस लिंक पर डाउनलोड करता है उसके बाद computer में install होने के बाद वो software कई तरीके से computer को नुकसान करता है.



Comments